Friday, 4 March 2016

Weight को कंट्रोल कैसे करें (How to control your weight)




आज कल की बदलती हुई life style की वजह से  लोगो का weight  ज़यदा बढ़ने लगा है जो देखने में बुरा लगने के साथ साथ सेहत के लिए भी बुरा है
कुछ टिप्स जिससे weight को control किआ जा सकता है



  • सबसे पहले तो ध्यान रखने वाली बात यह है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीयें, बल्कि खाने के एक से डेढ़ घंटे के अंतराल पर पानी पीयें।-इससे खाना आसानी से पच जाता है.वरना खाना एक्स्ट्रा फैट की तरह इक्कठा हो जाता है
  • भोजन जब भी करें संयमित करें यानी भूख से थोड़ा कम ही खांए।
  • भोजन में तैलीय पदार्थों और मीठे के बजाय साग, सब्जी, सलाद और फलों को शामिल करें।
  • खाने में चावल, आलू और घी का प्रयोग कम से कम करें।
  • सप्ताह में कम से कम एक दिन सिर्फ तरल पदार्थों को पीने का नियम बांध लें या फिर दूध और फल ही खाएं।
  • प्रतिदिन व्यायाम, एक्ससरसाइज और योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
  • पूरे दिन में दो-तीन बार कम से कम 30 मिनट तक टहलें।
  • गेहूं की चपाती छोड़ चने, जौ इत्यादि से मिले आटे की चपाती खाना आरंभ कर दें। साथ ही नाश्‍ते में जूस और स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं।
  • Tea  की जगह ग्रीन tea use करें