Saturday 23 April 2016

Kya adaten hai jo apko safal nahi hone deti ( Hindi Motivational story )

 Motivate yourself- क्या आदतें है जो आपको सफल नहीं होने देती  

Motivational

दोस्तों कभी कभी अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर जाते है जो हमारी ही सक्सेस को रोक देती हैं, चलिए जानते हैं एक  ऐसी ही आदतों को जो हमे आगे नहीं बढ़ने देती वो है बीमारी का बहाना-

मेरे साथ एक दिन कुछ ऐसी ही घटना हुई एक व्यक्ति ने मझे आकर बताया की मझे ह्रदय रोग है और मुझे अपना बहुत ध्यान रखना पड़ता है.इसके बाद उसने मुझे ये भी बताय की वह चार डॉक्टर के पास जा चुका है पर डॉक्टर उसके दिल में कोई बीमारी नहीं ढूंढ सके. मैंने उसे समझया की हो सकता है की आपको सच में कोई बीमारी न हो इसतरह आप रोग की चिंता करेंगे तो सच में आपको ह्रदय रोग हो जाएगा. अगर आप बीमारी के बारे में सोचते रहेंगे तो अकसर आप इसी वजह से बीमार पढ़ जाएंगे.और अपने से कहे की में तब तक ज़िंदादिल बने रहने का निश्चय करूँगा जब तक में मर ही न जाऊ.
और उसी दिन में  एयरपोर्ट पर बैठा था और मुझे टिक टिक की आवाज़ सुनाई दी हैरानी से मैंने पड़ोस में बैठे आदमी की तरफ देखा जिसके पास से वह आवाज़ आ रही थी. वह मेरी तरफ देख कर मुस्कुराया और बोला मेरे पास कोई बम नहीं है.यह तो मेरा दिल धड़क रहा है. मुझे यह सुनकर हैरानी हुई इसलिए उसने मुझे पूरी कहानी सुनाई.सिर्फ २१ दिन पहले ही उसके  दिल  का ऑपरेशन हुआ था जिसमे उसके दिल में प्लास्टिक वाल्व फिट किया गया था .उसने बताया टिक टिक की आवाज़ कई दिन तक अति रहेगी.फिर मैंने उससे पूछा की अब वह क्या करने वाला है.उसने कहा मेरी बहुत सी योजनाएं हैं मिनेसोटा  पहुंच कर में वकालत पढ़ने वाला हु शायद मुझे सरकारी नौकरी भी मिल जाये . डॉक्टर ने मुझसे कहा  है मुझे कुछ दिन तक सावधानी रखनी पड़ेगी परन्तु कुछ महीनो बाद मेरा दिल brand newहो जाएगा .

तो यह रहे स्वस्थ्य सम्बन्थित समस्याओं के बारे में दो अलग अलग नजरिए पहला आदमी तो यह जनता भी नहीं था की उसे कोई बीमारी है भी या नहीं इसके बाद भी वह चिंतित और परेशान था और हर के रस्ते पर जा रहा था और आगे  नहीं बढ़ने के बहने  बना रहा था .
दूसरा आदमी का हाल में ही बहुत बढ़ा ऑपरेशन हुआ था .फिर भी वह कुछ नया  करने को उत्सुक था और आशावादी था दोनों में कितना फर्क था
चलिए अब जानते हैं की कैसे इस सेहत के बहने से बचा जा सकता है

सेहत के बहने से बचने के 4 तरीके
1. अपनी सेहत के बारे में बात न करें आप किसी बीमारी के बारे में जितना ज़्यदा बात करेंगे चाहे वह साधारण सी सर्दी ही क्यों न हो वह बीमारी उतनी ही बिगड़ती जाएगी .
2 . अपनी सेहत के बारे में फालतू की चिंता करना छोड़ दे
3 .आपकी सेहत जैसी भी हो आपको उसके लिए कृतज्ञ होना चाहिए एक पुराणी कहावत है "में अपने फाटे हुए जूतों को लेकर दुखी हो रहा था पर जब में बिना पैरो वाले आदमी को देखा तो मुझे ऊपर वाले से कोई शिकायत नहीं रही
4 . जंग लगने से बेहतर है घिस जाना आपको जीवन मिला है आनंद लेने के लिए ज़िंदगी जीने के वजह आप चिंता करते रहेंगे तो आप जल्दी ही किसी हॉस्पिटल में नज़र आएंगे.

No comments:

Post a Comment